खबरों का है यही बाजार

मेडिकल ऑफिसर्स बेसिक कोर्स के समापन पर सेरेमोनियल परेड आयोजित

0 66
                          BL NEWS
           लखनऊ. मेडिकल ऑफिसर्स बेसिक कोर्स का समापन ऑफिसर्स ट्रेनिंग कॉलेज, आर्मी मेडिकल कोर सेंटर एवं कॉलेज, लखनऊ में एक सेरेमोनियल परेड आयोजित की गई । यह आयोजन कोविड -19 प्रोटोकॉल के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए आयोजित किया गया था। नौ सप्ताह का फाउंडेशन कोर्स युवा सशस्त्र बलों के चिकित्सा और दंत चिकित्सा अधिकारियों को गहन युद्ध चिकित्सा सहायता प्रशिक्षण प्रदान करता है ताकि उन्हें शांति और परिचालन क्षेत्रों में अपने कर्तव्यों का प्रभावी ढंग से निर्वहन करने के लिए सशक्त बनाया जा सके।

इस सैन्य प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के बाद अब युवा डॉक्टरों को चिकित्सा और दंत चिकित्सा अधिकारियों के रुप में सभी इकाइयों में तैनात किया जाएगा। सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) के 124 नए कमीशन वाले डॉक्टर और अधिकारी, सेना से 88, वायु सेना के 18 अधिकारी और नौसेना के 18 अधिकारी शामिल हैं। इसमें 25 महिला अधिकारी शामिल हैं।
इस सेरेमोनियल परेड की समीक्षा लेफ्टिनेंट जनरल संदीप मुखर्जी, कमांडेंट, एएमसी सेंटर एवं कॉलेज और ऑफिसर इन चार्ज रिकॉर्ड्स तथा आर्मी मेडिकल कोर के कर्नल कमांडेंट द्वारा की गई।
युवा अधिकारियों को संबोधित करते हुए, लेफ्टिनेंट जनरल संदीप मुखर्जी ने उन्हें पेशेवर क्षमता के उच्चतम क्रम को बनाए रखते हुए सेना चिकित्सा कोर की परंपरा को बनाए रखने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यह पाठ्यक्रम कोविड काल के दौरान आयोजित किया गया था और अधिकांश पाठ्यक्रम अधिकारियों ने इस दौरान कोविड योद्धाओं के रूप में विभिन्न कोविड अस्पतालों और सैन्य संस्थानों में अपनी सेवाएं दीं थी।
कैप्टन निशात को पाठ्यक्रम का सर्वश्रेष्ठ ओवरऑल अधिकारी चुना गया और कमांडेंट की रोलिंग ट्रॉफी प्रदान किया गया जबकि फील्ड इवेंट्स में सर्वश्रेष्ठ अधिकारी होने के लिए सर्जन लेफ्टिनेंट अश्विनी पी नायर को मेजर लैशराम ज्योतिन सिंह, अशोक चक्र मेमोरियल ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More