खबरों का है यही बाजार

पूर्व राज्यपाल व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का लम्बी बीमारी के बाद निधन

पूरे देश व प्रदेश में शोक की लहर

0 103
सोमवार को नरौरा में होगा अंतिम संस्कार, प्रदेश में रहेगा तीन दिन का राजकीय शोक
                   BL NEWS
          लखनऊ.उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का आज लंबी बीमारी के बाद हुआ निधन, बीते 4 जुलाई से पीजीआई लखनऊ अस्पताल में भर्ती थे । कल्याण सिंह के निधन पर उप्र में 3 दिन का राजकीय शोक, सोमवार को अंत्येष्टि के दिन सार्वजनिक अवकाश की सी एम योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है.
यूपी के पूर्व मुख्यमंत्रीfç कल्याण सिंह की अंत्येष्टि 23 अगस्त की शाम उनके पैतृक गांव अतरौली के नरौरा में गंगा घाट पर होगा। इस दिन पूरे यूपी में सार्वजनिक अवकाश भी रहेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल्याण सिंह के निधन की आधिकारिक जानकारी देते हुए प्रदेश में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा भी की।
सीएम योगी ने बताया कि रविवार की शाम कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर अलीगढ़ ले जाया जाएगा। लोगों के दर्शन के लिए वहां स्टेडियम में व्यवस्था हो रही है। अगले दिन सोमवार 23 अगस्त को पार्थिव शरीर उनकी जन्मभूमि और कर्मभूमि अतरौली लाया जाएगा। यहां लोगों के दर्शन के बाद नरौरा में गंगा किनारे अंतिम संस्कार किया जाएगा।
कल्याण सिंह के निधन की खबर मिलते ही शनिवार की देर शाम सीएम योगी पीजीआई पहुंचे। कल्याण सिंह के निधzzzçन की घोषणा करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ सदस्य कल्याण सिंह जी हमारे बीचहे। दो महीने से कल्याण सिंह जी बीमार थे। रात सवा नौ बजे उन्होंने अंतिम सांस ली।
सीएम योगी ने कहा कि अपने कार्यकाल के दौरान कल्याण सिंह ने जो आदर्श प्रस्तुत किये वो आज भी मानक बने हुए हैं। वह श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन के अग्रणी नेता थे। राममंदिर के लिए सत्ता छोड़ने में भी संकोच नहीं किया। विवादित ढांचा गिरने पर नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दिया था। कल्याण सिंह का जाना न केवल समाज बल्कि भारतीय राजनीति की भी बड़ी क्षति है।
यूपी के पूर्व सीएम और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर को संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज से लखनऊ में उनके आवास पर ले जाया जा रहा है, जहां उन्होंने शनिवार रात 9:15 बजे अंतिम सांस ली।
उत्तर प्रदेश पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह के निधन पर देश के रक्षा मंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि कल्याण सिंह जी उ. प्र. ही नहीं भारतीय राजनीति की वह क़द्दावर हस्ती थे, जिन्होंने अपने व्यक्तित्व एवं कृतित्व से देश और समाज पर एक अमिट छाप छोड़ी। उनका लम्बा राजनीतिक जीवन जनता-जनार्दन की सेवा में समर्पित रहा। वे उत्तर प्रदेश के अत्यंत लोकप्रिय मुख्यमंत्री के रूप में जाने गए।
जनसंघ के समय से ही उन्होंने भाजपा को मज़बूत बनाने और समाज के हर वर्ग तक पहुँचाने के लिए कड़ी मेहनत की। श्रीरामजन्मभूमि आंदोलन में भी उनकी महती भूमिका के लिए उन्हें यह देश हमेशा याद रखेगा। उनका निधन भारतीय राजनीति के लिए बड़ी क्षति है और मेरे लिए तो यह बहुत ही पीड़ादायक क्षण है।
भाजपा लखनऊ महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे वरिष्ठ नेता कल्याण सिंह जी के निधन का समाचार सुनकर अत्यंत व्यथित हूं। उनका निधन भारतीय राजनीति एवं भाजपा के लिए अपूरणीय क्षति है।
चम्पत राय महासचिव -श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत ने अपनी शोक संवेदना में कहा कि बाबू कल्याण सिंह जी का देहावसान यद्यपि भारतीय समाज की अपूरणीय क्षति है तथापि भावी काल में वे इतिहास पुरुष कहलाये जाएँगे । निहत्थे भक्तों पर गोली नहीं चलाई जायेगी तथा 6 दिसम्बर को या उसके पूर्व अयोध्या में अधिकारियों ने जो कुछ किया , मेरे आदेश से किया , इसकी सम्पूर्ण ज़िम्मेदारी मेरी है , ऐसी घोषणा करने का आत्मिक साहस रखने वाले वे थे , उनका राजनीतिक जीवन अनुकरणीय है । मैं भावपूर्ण श्र्द्धांजलि समर्पित करता हूँ । परम पिता परमात्मा उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान प्रदान करें , यह कामना है ।
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
शोक सन्देश मे मौर्य ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कल्याण सिंह एक ऊर्जावान जनसेवक थे।
वह आदर्शवादी व राष्ट्रवादी राजनीतिज्ञ थे। वह एक अच्छे वक्ता व कुशल प्रशासक थे. वह जीवन पर्यन्त गरीबों, दलितों, शोषितो गरीबों की सेवा लगे रहे।
उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का शनिवार को निधन हो गया है। उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत तमात बड़े नेताओं ने दुख जताया है। प्रधानमंत्री ने कल्याण सिंह के बेटे राजवीर से फोन पर बात की और संवेदना व्यक्त की। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि कल्याण सिंह के निधन पर इतना दुखी हूं कि मेरे पास शब्द नहीं हैं। कल्याण जी बेहद कुशल प्रशासक और जमीन से जुड़े नेता थे। अपने पीछे वह उत्तर प्रदेश के विकास में योगदान की अमिट छाप छोड़ गए हैं। उनके बेटे राजवीर से बात हुई और शोक संवेदना जताई गई। ओम शांति।
अपने दूसरे ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा कि भारत के सांस्कृतिक उत्थान में उनके योगदान के लिए आने वाली पीढ़ियां हमेशा कल्याण सिंह जी की आभारी रहेंगी। वह दृढ़ता से भारतीय मूल्यों में निहित थे और हमारी सदियों पुरानी परंपराओं पर गर्व करते थे। कल्याण सिंह जी ने समाज के वंचित तबके के करोड़ों लोगों को आवाज दी। उन्होंने किसानों, युवाओं और महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में कई प्रयास किए।
अमित शाह ने एक के बाद एक तीन ट्वीट किये। उन्होंने कहा कि जन-जन के हृदय में बसने वाले प्रखर राष्ट्रवादी आदरणीय कल्याण सिंह जी जैसा महान व्यक्तित्व ढूंढने पर विरला ही मिलता है। बाबूजी ने अपनी कर्मठता से विभिन्न संवैधानिक पदों पर रहते हुए किसान, गरीब और वंचित वर्ग को विकास की मुख्यधारा से जोड़कर देश की प्रगति में अपना अनुपम योगदान दिया।राष्ट्र, धर्म व जनता को समर्पित ऐसे विराट व आदर्शपूर्ण जीवन को मैं कोटि-कोटि नमन करता हूँ। उनके निधन से देश व समस्त भाजपा परिवार शोकाकुल है। ये देश व आने वाली पीढ़ियाँ उनके वृहत योगदान के लिए सदैव ऋणी रहेंगी। ईश्वर उन्हें अपने श्री चरणों में स्थान दे। ॐ शान्ति शान्ति शान्ति
कल्याण सिंह जी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में अपनी कर्तव्यनिष्ठा व राजनीतिक कौशल से सुशासन की संकल्पना को साकार कर जनता को भय व अपराध से मुक्त एक जनकल्याणकारी शासन दिया और शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व सुधार कर आने वाली सरकारों के लिए उत्कृष्ट आदर्श भी स्थापित किए।
उत्तर प्रदेश पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह जी के निधन पर देश के रक्षा मंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि
श्री कल्याण सिंह जी उ. प्र. ही नहीं भारतीय राजनीति की वह क़द्दावर हस्ती थे, जिन्होंने अपने व्यक्तित्व एवं कृतित्व से देश और समाज पर एक अमिट छाप छोड़ी। उनका लम्बा राजनीतिक जीवन जनता-जनार्दन की सेवा में समर्पित रहा। वे उत्तर प्रदेश के अत्यंत लोकप्रिय मुख्यमंत्री के रूप में जाने गए।
जनसंघ के समय से ही उन्होंने भाजपा को मज़बूत बनाने और समाज के हर वर्ग तक पहुँचाने के लिए कड़ी मेहनत की। श्रीरामजन्मभूमि आंदोलन में भी उनकी महती भूमिका के लिए उन्हें यह देश हमेशा याद रखेगा। उनका निधन भारतीय राजनीति के लिए बड़ी क्षति है और मेरे लिए तो यह बहुत ही पीड़ादायक क्षण है।
श्री कल्याण सिंह जी के निधन से मैंने अपना बड़ा भाई और साथी खोया है। उनके निधन से आई रिक्तता की भरपाई लगभग असम्भव है। ईश्वर उनके शोक संतप्त परिवार को दुःख की इस कठिन घड़ी में धैर्य और संबल प्रदान करे। ओम शान्ति!
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजस्थान पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह जी के निधन पर *भाजपा लखनऊ महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा* ने गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि
“हमारे वरिष्ठ नेता कल्याण सिंह जी के निधन का समाचार सुनकर अत्यंत व्यथित हूं। उनका निधन भारतीय राजनीति एवं भाजपा के लिए अपूरणीय क्षति है। कल्याण सिंह जी के निधन से देश ने आज
एक सच्चे राष्ट्रभक्त, ईमानदार व धर्मनिष्ठ राजनेता को खो दिया।ईश्वर उनके शोक संतप्तृ परिवार को दुःख की इस कठिन घड़ी में धैर्य और संबल प्रदान करे।’
व्यापारी नेता संजय गुप्ता ने अपने शोक सन्देश में कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री श्री कल्याण सिंह के निधन से प्रदेशवासियों की अपूणनीय क्षति हुई है कल्याण सिंह जी व्यापारियों के हितैषी थे.
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजस्थान पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह जी के निधन पर भाजपा लखनऊ महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे वरिष्ठ नेता कल्याण सिंह जी के निधन का समाचार सुनकर अत्यंत व्यथित हूं। उनका निधन भारतीय राजनीति एवं भाजपा के लिए अपूरणीय क्षति है।कल्याण सिंह जी के निधन से देश ने आज एक सच्चे राष्ट्रभक्त, ईमानदार व धर्मनिष्ठ राजनेता को खो दिया।ईश्वर उनके शोक संतप्तृ परिवार को दुःख की इस कठिन घड़ी में धैर्य और संबल प्रदान करे।’
लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि प्रभू श्रीराम के अनन्य सेवक, श्री राम मंदिर के जननायक, मुख्यमंत्री çरहते हुए सुशासन को चरितार्थ करने वाले हमारे मार्गदर्शक परम श्री कल्याण सिंह जी ‘बाबूजी’ का निधन इस समाज के लिए अपूरणीय क्षति है। यह मेरे लिए बहुत ही पीड़ादायी क्षण है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More