खबरों का है यही बाजार

2021 की जनगणना में जातीय जनगणना को शामिल किए जाने की मांग

0 65
               BL NEWS
              लखनऊ. सामाजिक चेतना फाउण्डेशन न्यास के संस्थापक इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायमूर्ति वीरेन्द्र सिंह यादव के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के सभी मंडल, जनपद व तहसील मुख्यालयों पर मंडलायुक्त, जिलाधिकारी,उपजिलाधिकारी के माध्यम से 2021 की जनगणना में जातीय जनगणना को शामिल किए जाने की मांग को लेकर प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन दिया। विदित हो कि आज ही के दिन बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री बी.पी. मंडल की रिपोर्ट (मंडल कमीशन) के आधार पर पूर्व प्रधानमंत्री स्व.वी.पी.सिंह ने रिपोर्ट की कुछ संस्तुतियां लागू की थीं। आज देश में पिछड़ों के लिए 1931 की जाति आधारित जनगणना जो कि ब्रिटिश हुकूमत के द्वारा करवाई गई थी के आधार पर योजनाएं बनाई जाती हैं जबकि तब से लेकर आज तक पिछड़े वर्ग की आबादी काफी बढ़ गई है ऐसे में उनकी हकमारी को रोकने के लिए जाति आधारित जनगणना कराया जाना नितांत आवश्यक है परंतु सरकारें पिछड़ों का हक न देना पड़े इसी सोच के साथ जाति आधारित जनगणना को हमेशा टालती हैं। 2021 की जनगणना में सभी जातियों की गणना की जाए इसके लिए सामाजिक चेतना फाउण्डेशन न्यास के तत्वावधान में प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन पूरे प्रदेश में देने का कार्यक्रम आयोजित किया गया इसी के क्रम में लखनऊ में मंडलायुक्त कार्यालय में अपर मंडलायुक्त रणविजय सिंह को ज्ञापन सौंपा गया इस अवसर पर अधिवक्ता साथी व लखनऊ बार एसोसिएशन के महामंत्री एड. जितेंद्र यादव जीतू व न्यास के अन्य साथीगण मौजूद रहे।
ज्ञापन देने के क्रम में फैजाबाद में एडवोकेट अखंड प्रताप सिंह ने अपने साथियों के साथ ज्ञापन दिया, अलीगढ़ में एडवोकेट शिशुपाल यादव ने साथियों के साथ ज्ञापन दिया, आगरा में डॉक्टर आसाराम यादव जी व उनके साथीगण, इलाहाबाद में डॉक्टर ओम प्रकाश कनौजिया व उनके साथीगण, मुरादाबाद में एस के यादव व पदाधिकारीगण, सहारनपुर में अजीज खान, बरेली में भारत भूषण सर , बस्ती में पवन मौर्या , गोरखपुर में डॉक्टर दुर्गा प्रसाद यादव , झांसी में राजबहादुर , कानपुर में डॉक्टर कमलेश यादव जी, मेरठ में सोमपाल , गोंडा में दयाशंकर बसंत कुमार व हरि सिंह , वाराणसी में कन्हैया लाल , आजमगढ़ में एडवोकेट राजेश सर के माध्यम से ज्ञापन सौंपा।
इसी तरह प्रतापगढ़ में एडवोकेट अनिल कुमार, रायबरेली में विनय कुमार , सीतापुर में एडवोकेट अमित राठौर, मनोज कुमार राठौर तथा सिधौली में एडवोकेट रमेश कुमार यादव , मनोज कुमार, अभिषेक यादव, विद्यासागर, बाराबंकी जिले में एडवोकेट विनोद कुमार ने अपने साथियों के साथ ज्ञापन सौंपा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More