खबरों का है यही बाजार

सप्रू मार्ग पर जैविक उत्पाद का सेन्टर खुला

0 117

BL NEWS

लखनऊ. भारत की आत्मा गाँवों में बसती है और किसान भारत की व्यवस्था की रीढ़ की हड्डी हैं ।परंतु आज किसान संकट में है , आपदा में है , संघर्ष में है ।अगर भारत को पुनः गौरवशाली और वैभवशाली बनाना है, तो गाँव और किसान को समृद्ध बनाना ही होगा ।
इसी लक्ष्य को लेकर “ भारत उदय द्वारा लखनऊ के सप्रू मार्ग पर जैविक उत्पाद का एक सेन्टर खोला गया जहाँ पर यह उत्पाद बिक्री के लिये उपलब्ध रहेंगे।


बताते चलें कि “भारत उदय “ का पहला परिसर हमीरपुर ज़िले के बीहड़ के गाँवों में खोला गया । उसी श्रृंखला में सैंकड़ों बीघे में गौशाला जैविक बाग़वानी व वैदिक कृषि का प्रकल्प शुरू किया गया है । आई.आई.टी. मुंबई से शिक्षा प्राप्त तथा अमेरिका व स्वीडन में कार्यरत डॉ. रविकान्त पाठक द्वारा स्वदेश वापस लौटकर पूरे समर्पण और मनोयोग के साथ पर्यावरण व स्वास्थ्य रक्षा तथा जलवायु परिवर्तन के संकट से निबटने हेतु ज़हर व रसायन मुक्त वैदिक विधि द्वारा गाय के सानिध्य में “Farm to Fork“ यानी “खेत से थाली तक “ के सफ़र में किसान की भूमिका को मज़बूत करने की सतत कोशिश की जा रही है ।


उत्तर प्रदेश सरकार के जैव ऊर्जा बोर्ड के राज्य संयोजक पी. एस. ओझा के निर्देशन में एफ़.पी.ओ. के गठन द्वारा तथा उद्यान विभाग व होफ़ेड के साथ साथ किसानों को मज़बूत किया जा रहा है

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More