खबरों का है यही बाजार

रेलवे ने इंटरमीडिएट ब्‍लॉक सिगनलिंग द्वारा रेलगाड़ियों का संचालन शुरू किया

0 212
                     BL NEWS
              लखनऊ. उत्‍तर रेलवे ने दिल्‍ली-बठिंडा सैक्शन पर असौधा-सांपला स्‍टेशनों के बीच इंटरमीडिएट ब्‍लॉक सिगनलिंग द्वारा रेलगाड़ियां संचालित करना शुरू किया. इससे सैक्‍शन पर गतिशीलता बढ़ेगी.
उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने बताया कि उत्‍तर रेलवे ने दिल्‍ली मंडल के दिल्‍ली-बठिंडा सैक्शन पर सिगनलिंग परिवर्तनीयता कार्य के उपरांत इंटरमीडिएट ब्‍लॉक सिगनलिंग स्‍थापित करने के पश्‍चात 26 जुलाई से इस सैक्‍शन पर रेलगाड़ियों का सफलतापूर्वक संचालन शुरू कर दिया है।
सिगनलिंग परिवर्तनीयता कार्य द्वारा इंटरमीडिएट ब्‍लॉक सिगनलिंग स्‍थापित करने में यूनिवर्सल एक्‍सल काउंटर वाले उपकरण लगाए गए हैं। डेटा लॉगर उपलब्‍ध कराया गया है और इसे टेस्‍ट रूम के साथ जोड़ा जाएगा। सिस्‍टम को विद्युत की आपूर्ति करने के लिए ऑटो चैंज ओवर वाली विद्युत आपूर्ति की व्‍यवस्‍था की गई है। असौधा और सांपला स्‍टेशनों के बीच सैक्‍शन में एक के पीछे एक निकटता से आ रही रेलगाड़ियों को रोककर चलाने की बाधा इंटरमीडिएट ब्‍लॉक सैक्‍शन हो जाने के पश्‍चात दूर हो जाएगी और ब्‍लॉक सैक्‍शन में दो रेलगाड़ियों का आगमन सुगमतापूर्वक हो सकेगा। इससे कोचिंग रेलगाड़ियों की समयपालनबद्धता और बेहतर होगी तथा व्‍यस्‍त समय (सुबह और शाम) के दौरान विशेष रूप से यात्री रेलगाड़ियों की सेवाएं बेहतर होंगी।
9.87 किलोमीटर लंबे इस ब्‍लॉक सैक्‍शन को दो हिस्‍सों में संचालित करने से सैक्‍शन की क्षमता बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। इसके साथ ही सैक्‍शन की गतिशीलता में भी सुधार होगा।
.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More