खबरों का है यही बाजार

त्रिलोकनाथ हाल के पुनर्निर्माण को एक करोड़ रूपए धनराशि स्वीकृत

विधानसभा सदन के अनुरूप बनेगा नगर निगम सदन के लिए हाल

0 152
                BL NEWS 
लखनऊ. महापौर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में लालबाग स्थित नगर निगम मुख्यालय में त्रिलोकनाथ हॉल में नगर निगम सामान्य सदन की बैठक सर्वसम्मति से सम्पन्न हुई।
सदन में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर चर्चा के बाद उन्हें पास किया गया.जिसमें सिख समुदाय की मांगों को ध्यान में रखते हुए कई प्रस्ताव पारित कर दिए गए. इसके साथ ही स्व. लाल जी टंडन के नाम पर भी कई प्रस्तावों पर मोहर लगाई गयी.
त्रिलोकनाथ हॉल का पुनर्निर्माण कार्य विधानसभा सदन के अनुरूप किया जाएगा। जिसके लिए 1 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई।
पास किए गए प्रस्तावों में विनय खंड गोमतीनगर में मिनी स्टेडियम का नामकरण “स्व. लालजी टण्डन मिनी स्टेडियम” किया गया। विरामखंड में अटल क्रीड़ा स्थल में नवनिर्मित बहुउद्देश्यीय हाल का नामकरण “स्व. लालजी टण्डन बहुउद्देश्यीय हॉल” किया गया।

मौलवीगंज वार्ड के रकाबगंज चौराहे का नामकरण करते हुए ” योगेश प्रवीन रकाबगंज चौराहा” किया साथ ही योगेश प्रवीण की स्मृति में एक द्वार का निर्माण भी किया जायेगा।
आचार्य नरेंद्र देव वार्ड स्थित नैपियर रोड पार्क-1 का नाम महापौर संयुक्ता भाटिया ने अपनी घोषणा को पूर्ण करते हुए पूर्व राज्यपाल स्व. लाल जी टण्डन के नाम पर करते हुए “स्व. लालजी टण्डन पार्क” किया गया।
गुरु सिंह सभा ऐतिहासिक गुरुद्वारा नाका हिंडोला के अनुरोध पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने चारबाग स्थित नत्था चौराहे के नामकरण “शहीद भगत सिंह चौक” किया। गुरुनानक वार्ड के अंतर्गत गुरुनानक नगर मोहल्ले में स्थित पार्क का नामकरण “गुरूनानक वाटिका” किया गया।

महानगर के रहीम नगर चौराहे के नाम “सरदार गुरुमुख सिंह आनंद चौराहा” एवं रहीम नगर चौराहे से कुकरैल बंधे तक की सड़क का नामकरण *”सरदार गुरुमुख सिंह आनंद मार्ग किया गया।
निराला नगर में 8 न. चौराहे से पटेल पार्क के सामने होते हुए शरणदास मंदिर तक का मार्ग का नामकरण “स्व. सरदार गुरुबख्श सिंहः तलवार मार्ग” किया गया।
कानपुर रोड स्थित सेक्टर- जी एलडीए कॉलोनी में सचदेवा स्टोर के सामने चौराहे के नाम “गुरु तेग बहादुर चौक” नामकरण किया गया।
पास हुए अन्य प्रस्तावों में
कारगिल शहीदों के आश्रितों को नगर निगम के हर प्रकार से टैक्स में छूट के अंतर्गत आश्रितों को गृहकर, जलकर और सीवर कर से छूट प्रदान करने का प्रस्ताव स्वयं प्रस्तुत किया गया, जिसे सदन ने सर्वसम्मति से पारित कर दिया।
महापौर संयुक्ता भाटिया ने विगत वर्ष कारगिल विजय दिवस के कार्यक्रम के दौरान शहीदों के आश्रितों को जलकर, गृहकर और सीवर कर मुक्त करने की घोषणा की गई थी, जिसे आज कोरोना माहमारी के बाद हुए सदन में महापौर में प्रस्ताव पारित कराया।
ईईएसएल और इकोग्रीन पर बनेगी कमिटी
सदन द्वारा ईईएसएल, इकोग्रीन के कार्यों और भुगतान का परीक्षण करने और व्यवस्था सुधार हेतु सुझाव देने के लिए समिति बनाने हेतु महापौर को अधिकृत किया गया। ईईएसएल द्वारा लगाई गयी लाइटों को भी सत्यापित किया जाएगा। ईईएसएल और इकोग्रीन के अनुबंधन की कॉपी सभी पार्षदों को उपलब्ध कराई जाएगी।
लखनऊ नगर निगम सदन और कार्यकारिणी में पूर्व में लिए गए समस्त निर्णयों के अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। इसके लिए महापौर में निर्देश दिए।
पार्किंग स्थलों / स्टैंडों की पार्किंग उपविधि-2021 के प्रारूप पर आपत्ति मांगने का निर्णय लिया गया, और आपत्तियों के निस्तारण और उपविधि में सुधार हेतु सदन के सदस्यो की समिति बनाने के लिए महापौर को अधिकृत किया गया।
लखनऊ में आने जाने वालों के लिए नगर निगम सीमा पर स्थित मार्गो में ओवरहेड स्ट्रक्चर, गैंट्री लगाकर नगर निगम आपका हार्दिक स्वागत करता है/आगमन के लिए धन्यवाद का साइन बोर्ड लगाया जाएगा।
अटल बिहारी वाजपेयी नगर निगम डिग्री कालेज में शुरू होगा परास्नातक कोर्सेज, महापौर के प्रस्ताव पर सदन की मोहर
नगर निगम के अटल बिहारी वाजपेयी नगर निगम डिग्री कॉलेज में परास्नातक पाठ्यक्रम को शुरू करने के प्रस्ताव पर महापौर के निर्देश पर प्रस्तुत किये गए प्रस्ताव पर सदन ने पास करते हुए मोहर लगा दी।
नगर निगम के नए विस्तारित क्षेत्रो में 88 गांवों में पहले गृहकर में कोई म्युटेशन चार्ज नही लिया गया। इसका प्रचार प्रसार भी 88 गांवों में किया जाएगा ताकि जनता को गुमराह न किया जा सके।
इंदिरा नगर/ इस्माइलगंज में प्राचीन शिव मंदिर मार्ग के निर्माण हेतु लोक निर्माण विभाग को हस्तांतरित किया गया।
नरपत खेड़ा में भव्यापुरम कॉलोनी के मुख्य द्वार गेट-1 से अंदर की 250 मीटर लंबी सड़क के निर्माण हेतु लोक निर्माण विभाग को हस्तगत किया गया।
लखनऊ पश्चिम विधानसभा की 09 सड़कों को लोक निर्माण विभाग को हस्तगत किया गया।
कल्याण मण्डप सेक्टर-1 विकास नगर एवं सामुदायिक केंद्र सेक्टर-4 का किराया बढ़ाये जाने का प्रस्ताव पास हुआ।
नगर निगम द्वारा संचालित अमीनाबाद इंटर कॉलेज में तीन दुकाने बनाने का प्रस्ताव पास किया गया
सदन में पास हुए नामकरण के प्रस्ताव
– महापौर संयुक्ता भाटिया ने लखनऊ के वरिष्ठ इतिहासकार रहे स्व. योगेश प्रवीण के नाम मौलवीगंज वार्ड के रकाबगंज चौराहे का नामकरण करते हुए ” योगेश प्रवीन रकाबगंज चौराहा” किया साथ ही योगेश प्रवीण की स्मृति में एक द्वार का निर्माण भी किया जायेगा।
आचार्य नरेंद्र देव वार्ड स्थित नैपियर रोड पार्क-1 का नाम महापौर संयुक्ता भाटिया ने अपनी घोषणा को पूर्ण करते हुए पूर्व राज्यपाल स्व. लाल जी टण्डन के नाम पर करते हुए “स्व. लालजी टण्डन पार्क” किया गया।
– उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मण्डल के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे और वरिष्ठ व्यापारी नेता “स्व. पण्डित श्याम बिहारी मिश्रा” को नमन करते हुए महापौर संयुक्ता भाटिया ने तालकटोरा रोड का नामकरण “पण्डित श्याम बिहारी मिश्रा मार्ग” पास के एक चौराहे के नामकरण “पण्डित श्याम बिहारी मिश्रा चौक” किया गया।
– अखिल भारतीय ब्रह्म समाज के निवेदन पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने पुरानी जेल रोड का नामकरण “पंडित राम प्रसाद बिस्मिल” को नमन करते हुए “पण्डित राम प्रसाद बिस्मिल मार्ग” किये जाने एवं पण्डित राम प्रसाद बिस्मिल की मूर्ति लगाने का प्रस्ताव पास हुआ।
ज्ञात हो कि ऐतिहासिक पुरानी जेल से ही 09 अगस्त 1925 को काकोरी क्रांति के बाद क्रांति के मुखिया पंडित राम प्रसाद बिस्मिल और उनके सहयोगियों को गिरफ्तार कर लखनऊ की इसी पुरानी जेल में ही रखा गया था।
नजरबाग बड़ी पार्क का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पंडित स्व. रामपाल त्रिवेदी के नाम करते हुए “पंडित स्व. रामपाल त्रिवेदी उद्यान” किया गया।
आपातकाल और श्री राम जन्मभूमि जैसे आन्दोलनो में जेल गए वरिष्ठ समाजसेवी स्व. विजय अग्रवाल के नाम पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने टेढ़ी पुलिया चौराहे के नामकारण “विजय अग्रवाल चौक” किया।
सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य विकास समिति के अनुरोध पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने नवनिर्मित सरीपुरा आलमनगर में निर्मित द्वार का नामकरण “सम्राट चन्द्रगुप्त मौर्य द्वार” किया।
– वीवी बख्सी के आवास के सामने व टेलीफोन एक्सचेंज के पिछेवाली रोड का नामकरण *”स्वर्गीय ठाकुर इंद्रदेव सिंह” किया गया।
विकास नगर स्थित सामुदायिक केंद्र सेक्टर-4 का नामकरण महापौर द्वारा
“डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी कल्याण मण्डप” किया गया।
– दौलतगंज वार्ड में स्नानघाट चतुरिया घाट गऊघाट का नामकरण ओम गंगे, स्नान घाट, गऊघाट किया गया।
– विनय खण्ड में मकान संख्या 1/16 के सा

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More