खबरों का है यही बाजार

किसी भी देश-प्रदेश की तरक्की उसकी , युवा शक्ति के कौशल पर निर्भर: मुख्यमंत्री

0 129
            BL NEWS
जालौर.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि किसी भी देश और प्रदेश की तरक्की उसकी युवा शक्ति के कौशल और दक्षता पर निर्भर करती है। हमारे युवाओं ने पूरी दुनिया में अपनी योग्यता का लोहा मनवाया है। राज्य सरकार तकनीक एवं नवाचारों के साथ युवाओं को वर्तमान आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न विधाओं में दक्ष बनाने का हरसंभव प्रयास कर रही है। प्रदेश में कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए कई संस्थानों की स्थापना के साथ ही महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं।
 गहलोत गुरूवार को मुख्यमंत्री निवास से वीडियाें कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने युवाओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज का समय स्वरोजगार से जुड़ने और स्वावलम्बी बनने का है। प्रदेश के युवा अपनी इच्छा और क्षमता के अनुरूप कौशल विकास करते हुए आगे बढ़ें। राज्य सरकार उन्हें प्रोत्साहन देने में कोई कमी नहीं रखेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी ने देश को मजबूत, स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बनाने के लिए युवा शक्ति की प्रतिभा के उपयोग पर जोर दिया था। गहलोत ने कहा कि कोविड के चुनौतीपूर्ण दौर ने हमारी अर्थव्यवस्था को प्रतिकूल रूप से प्रभावित किया है।
उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य में कौशल विकास के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम हुआ है।
श्रम मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि प्रदेश में सभी वर्ग के युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार से जोड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं।
खेल एवं युवा मामलात मंत्री अशोक चांदना ने कहा कि विगत ढाई वर्ष में युवाओं के कौशल विकास की दिशा में उल्लेखनीय काम हुआ है। प्रदेश में करीब 2 लाख युवाओं को कौशल विकास कर रोजगार से जोड़ा गया है। शासन सचिव कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता नीरज के पवन ने स्वागत उद्बोधन देते हुए विभाग की उपलब्धियों, योजनाओं एवं अन्य गतिविधियों से अवगत कराया।
कार्यक्रम में स्किल आइकन एवं स्किल एम्बेसडर के साथ संवाद करने के साथ ही विभिन्न जिलों के स्किल आइकन, स्किल एम्बेसडर एनसीवीटी टॉपर एवं ब्राण्ड एम्बेसडर को वर्चुअल रूप से सम्मानित भी किया गया।
इस अवसर पर शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, मुख्य सचिव निरंजन आर्य, प्रमुख शासन सचिव गृह अभय कुमार,  प्रमुख शासन सचिव वित्त अखिल अरोरा, आयुक्त कॉलेज शिक्षा संदेश नायक, आरएसएलडीसी के प्रबंध निदेशक प्रदीप के गावन्डे, अतिरिक्त आयुक्त श्रम पतंजलि भू, निदेशक आईटीआई एनके गुप्ता, निदेशक रोजगार महेश शर्मा, सभी संभागीय आयुक्त, जिला कलक्टर, सीईओ जिला परिषद, जिला रोजगार अधिकारी, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा के अधिकारी, सीआईआई, फिक्की तथा फोर्टी आदि के प्रतिनिधि भी कार्यक्रम से जुड़े।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More