खबरों का है यही बाजार

कोविड – 19 टीकाकरण की बढ़ेगी रफ़्तार, जून में लगेगी एक करोड़ वैक्सीन

0 48
BL  NEWS
लखनऊ. प्रदेश में कोविड – 19 टीकाकरण अभियान को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थय विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने समस्त मंडलायुक्त , जिलाधकारी , मंडलीय अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा मुख्य चिकित्साधिकारियों को माह जुलाई में निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अभियान को रफ़्तार देने वाली एक विस्तृत कार्ययोजना उपलब्ध कराई है।
प्रदेश के समस्त नागरिकों का निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण करने के लिए अमित मोहन प्रसाद ने बिंदुवार जरी इस कार्य योजना के अनुसार कार्य करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि मिशन जून में 01 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया था, जिस पर कार्यवाही हो रही है। माह जुलाई में प्रतिदिन 10 लाख से अधिक टीकाकरण की डोज़ लगाने का लक्ष्य है ,जिसके लिए व्यापक तैयारी आवश्यक है।
जुलाई माह में वृहद टीकाकरण अभियान के लिए उनहोंने ग्रामीण क्षेत्रों हेतु विकास खंड और शहरी क्षेत्र में शहरी निकाय को इकाई के रूप में लेने का निर्देश देते हुए कहा है कि इन इकाइयों के इस प्रकार क्लस्टर बना लिए जाएँ जिनसे एक माह के भीतर वैक्सीनेशन टीम सभी क्लस्टर्स पर पहुँच जाए। उन्होंने निर्देश दिया है कि वैक्सीनेशन चल टीमों के द्वारा भी किया जाए तथा इसके लिए अस्पतालों, स्वास्थय केन्द्रो आदि पर स्थिर केंद्र भी बनाये जाएँ।
कार्ययोजना में उन्होंने बताया है कि क्लस्टर में वैक्सीनेशन करने वाले क्लस्टर वैक्सीनेशन ग्रुप के अलावा गावों में टीकाकरण के लिए जागरूकता अभियान चलाने वाले क्लस्टर मोबिलाइजेशन ग्रुप भी काम करेंगें। टीकाकरण की तिथि और स्थान पहले से ही बता दिया जाएगा जहां पंचायत घर, विद्यालय जैसी जगहों पर घरों के पास वैक्सीनेशन केंद्र बनाये जायेंगें और वैक्सीनेशन के लिए ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन किया जायेगा। क्लस्टर मोबिलाईजेशन टीम उस क्लस्टर में वैक्सीनेशन टीम के पहुँचने से पहले तीन दिन दिन तक वैक्सीन और वैक्सीनेशन के बारे जानकारी देकर संशय मिटाने और टीकरण के लिए प्रेरित करने का काम करेगी। वैक्सीनेशन के लिए 18 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों की पहचान के लिए वोटर लिस्ट की सहायता ली जाएगी। वैक्सीनेशन टीमों के गठन के लिए आवश्यकता होने पर उस ब्लाक के वेक्सीनेटर्स को आउटसोर्स भी किया जाएगा।

एक क्लस्टर में वैक्सीनेशन ग्रुप 2 से 3 दिन वैक्सीनेशन करेगा। टीकाकरण के लिए मोबिलाईजेशन ग्रुप आशा के माध्यम से बुलावा पर्ची देगी जिसमें टीकाकरण के लिए स्थान और तिथि का अंकन होना। जिले में जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारी टीकाकरण हेतु माइक्रो प्लानिंग को फाइनल करेंगे।

विविध कारणों से टीकाकरण के प्रथम चक्र में टीकाकरण न कराने वालों के दृष्टिगत अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि दूसरे चक्र में जागरूकता बढ़ने पर ऐसे लोग भी टीकाकरण करने आ जायेंगे। उन्होंने कहा है कि क्लस्टर में गठित मोबिलाईजेशन टीम में ग्राम प्रधान, लेखपाल, आशा एवं आंगनवाड़ी वर्कर, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, पंचायत सचिव, युवक तथा महिला मंगल दाल के सदस्य होंगे। मोबिलाईजेशन ग्रुप को टीकाकरण के दौरान प्रतिकूल परिस्थिति के प्रबंधन की जिम्मेदारी भी दी गयी है। जिसके तहत तत्काल निकटवर्ती सी. एच. सी. अथवा पी.एच.सी. को सूचित कर प्रभावित व्यक्ति को चिकित्सा सहायता उपलब्ध करना होगा।
टीकरण के दौरान क्लस्टर पर प्रतिकूल घटना के प्रबंधन के लिए दो क्विक रेस्पॉन्स टीम रहेंगी ,जिनके चिन्हित गांव तक जाने के लिए वाहन रहेगा। टीम में एक चिकित्सक , पैरा मेडिकल स्टाफ ,सभी आवश्यक दवाइयाँ रहेंगी। आवश्यकता होने 108 एम्बुलेंस को भी बुलाया जा सकेगा।

शहरी क्षेत्रों में स्थिर वैक्सीनेशन सेंटर बनाये जायेंगे जबकि मलिन बस्तियों के लिए क्लस्टर बनाये जायेंगे। शहर में वर्क प्लेस वैक्सीनेशन तथा नियर तू होम वैक्सीनेशन भी होगा। अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिया है की जुलाई में टीकाकरण को स्केल अप करने के लिए जून में ही चार क्लस्टर में पायलट किया जायेगा। पायलट के लिए जागरूकता प्रचार 17 से 19, 19 से 22, 22 से 24 तथा 24 से 26 जून को होगा। इसके सापेक्ष टीकाकरण क्रमशः 21 से 22, 23 से 24 , 25 से 26 तथा 28 से 30 जून को होगा।
प्रदेशव्यापी इस वृहद टीकाकरण अभियान के लिए कार्ययोजना माइक्रो प्लान भी जरी किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More