खबरों का है यही बाजार

उत्तर प्रदेश में बढ़ता जा रहा पोषण संकट,सरकार को बच्चों की चिंता नही:अजय कुमार

0 186
                   BL NEWS
लखनऊ.उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने राज्य में भाजपा की योगी आदित्यनाथ सरकार की कुपोषण संकट से बच्चों को बचाने की नीति पर हमला बोला है.
उन्होंने कहा है कि कहा कि देश के अंदर बच्चों मे सवार्धिक 46ः कुपोषण से उत्तर प्रदेश के बच्चों का ग्रसित होना यह साबित करता है कि उसका पोषण मिशन पूरी तरह कागजो पर है जमीनी सच्चाई से उसका कोई लेना देना नही है।उन्होने कहा कि 6 माह से 6 वर्षों तक के बच्चों में कुपोषण की 46ःदर से यह समझा जा सकता है कि सरकार का पोषण मिशन पूरी तरह भ्र्ष्टाचार का शिकार हो चुका है जिसके कारण प्रतिदिन लगभग 700 बच्चे असमय सरकारी लापरवाही के चलते मौत के मुह में जा रहे है और सरकार अपने गाल बजाने में मस्त है।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि ताजा आंकड़े दिल की धड़कनों को बढाने के लिये पर्याप्त है कि शिशु मृत्यु दर में उत्तर प्रदेश देश मे पहले पायदान पर खड़ा होकर विकास की गाथा की झूठी कहानी बता रहा है जबकि जमीनी सच यह है कि कुपोषण के चलते हर 10 में 4 बच्चे गम्भीर रूप से अतिकुपोषित है,जिसके कारण उनके शारीरिक विकास में भी बाधा आती है जबकि इस समस्या से निपटने के लिये विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइन के अनुसार कुपोषण से लड़ने के लिये जच्चा व बच्चे के लिये समग्र योजना के लिये  महिला बाल विकाश व पुष्टाहार विभाग को भारी भरकम रकम बजट में आवंटित करने के बाद भी यह समस्या उत्तरोत्तर बढ़ती जा रही है,प्रश्न करते हुए उन्होंने कहा कि आखिर इसके लिये कौन जिम्मेदार है?
उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार ने कहा कि डिजेबीलिटी एडजस्टमेंट लाइफ ईयर्स की रिपोर्ट के अनुसार सवार्धिक कुपोषण उत्तर प्रदेश के बच्चों में पाया जाना चिंताजनक है यही नही नेशनल न्यूट्रिशन मिशन की रिपोर्ट कहती है कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार के दावे की 2022 तक कुपोषण पर विजय प्राप्त कर लेंगे को उन्होंने खारिज कर दिया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More