खबरों का है यही बाजार

लखनऊ बनेगा प्राकृतिक ऑक्सीजन हब : महापौर

0 83
                    BL NEWS
लखनऊ. महापौर संयुक्ता भाटिया ने विश्व पर्यावरण दिवस पर आज रहीमाबाद स्थित नगर निगम और एचसीएल फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से विकसित किये जा रहे अटल उदय वन का निरीक्षण किया और कार्यो के प्रगति की जानकारी प्राप्त करने के साथ ही पर्यावरण सुद्धि हेतु हवन में आहुति प्रदान की एवं अटल उदय वन में 100% ऑक्सीजन देने वाला पीपल का पौधा लगाकर लखनऊ को प्राकृतिक ऑक्सीजन हब बनाने की शुरुआत की।

अटल उदय वन के निरीक्षण के दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया ने वहाँ रेन वाटर हार्वेस्टिंग कर लगाए जा रहे पौधों की तकनीकी, और उगाए जा रहे पौधों की नर्सरी की जानकारी प्राप्त करते हुए नर्सरी का निरीक्षण भी किया।
महापौर ने अटल उदय वन में अधिकारियों संग बैठक कर कहा कि प्रकृति ने दुनिया को अपना महत्त्व समझा दिया है और इसके बाद अब हम सभी लोगो को अपनी गलती का ऐहसास कर लेना चाहिए और कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कीमत को समझते हुए शहर को प्राकृतिक ऑक्सीजन युक्त बनाना ही पड़ेगा, इसका कोई दूसरा विकल्प नहीं है। अतः हम जो प्रकृति से प्राप्त कर रहे है उसको लौटने हेतु अपने जीवनकाल में कम से कम 5 सर्वाधिक ऑक्सीजन पैदा करने वाले पेड़ लगाने ही चाहिए। साथ ही महापौर ने उद्यान अधीक्षक गंगा राम गौतम को निर्देश दिए कि लखनऊ के समस्त पार्को में पौधरोपण के दौरान सर्वाधिक प्राकृतिक ऑक्सीजन देने वाले पौधों को वरीयता दी जाए, ताकि लखनऊ को प्राकृतिक ऑक्सीजन हब के रूप में विकसित किया जा सके।
महापौर संयुक्ता भाटिया ने शहर की हवा के स्तर को सुधारने के लिए कई प्रभावी कदम उठाए है, जहाँ एक ओर उन्होंने लखनऊ में एयर क़्वालिटी इंडेक्स को सुधारने के लिए एयर क़्वालिटी मोनिटरिंग स्टेशन बनाने के लिए फंड जारी किया वहीं लखनऊ के पार्को में सर्वाधिक ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगाकर हरियाली विकसित करने के लिए 25 करोड़ रुपये भी जारी किए.
इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया संग नगर निगम के उद्यान अधीक्षक गंगा राम गौतम, अवर अभियंता अभिषेक, ललित श्रीवास्तव, गिव मी ट्रीज संस्था से मंजरी सहित एचसीएल के अधिकारीगण और अन्य जन उपस्थित रहे

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More