खबरों का है यही बाजार

बैंक ऑफ बड़ौदा  31 अक्टूबर तक मनाएगा “बड़ौदा किसान पखवाड़ा” 

0 101
                          BL NEWS
   लखनऊ । बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा “विश्व खाद्य दिवस” को 16 से 31 अक्टूबर तक  बड़ौदा किसान पखवाडे” के रूप में आयोजित कर रहा है।यह जानकारी एक प्रेस वार्ता में ब्रजेश कुमार सिंह, महाप्रबन्धक, बैंक ऑफ बड़ौदा, लखनऊ अंचल ने पत्रकारों को दी। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम हमारे लखनऊ अंचल में कार्यइफरत बैंक की समस्त शाखाओं / कार्यालयों द्वारा कैसेपरंतु वर्तमान में कोविड -19 विश्वव्यापी महामारी के समय में अधिकांश कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से आयोजित किए जारहे हैं तथा उनमें निर्धारित सभी सुरक्षा मानदंडों का कड़ाई से पालन किया जारहा है । इस कार्यक्रम के अंतर्गत अंचल की समस्त ग्रामीण एवं अर्धशरी शाखाएँ अपने स्तर पर दिनांक 25.10.2021 से 31.10.2021 को मेगा क्रेडिट कैम्प का आयोजन करेंगी । बैंक की समस्त शाखाओं एवं बैंक के 11 अग्रणी जिलों में एलडीएम के सहयोग से लगभग 3000 वर्चुअल / वास्तविक कृषक चौपाल का आयोजन किया जायेगा । इन कार्यक्रमों में कृषकों को कृषि ऋण वितरण के अलावा विभिन्न कृषि ऋण योजनाओं एवं बैंकिंग सुविधाओं की जानकारी किसान भाइयों को उपलब्ध कराई जाएगी ।
सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बैंक द्वारा प्रदान की जा रही अपनी विशिष्ठ योजनाओं व उत्पादों के साथ साथ बैंक के आदर्श मूल्यों के सम्बन्ध में किसानों व जनमानस को जागरूक कराना है। इस पखवाड़े के दौरान आयोजित किये जा रहे विभिन्न वर्चुअल / वास्तविक कार्यक्रमों में बैंक के कॉरपोरेट कार्यालय से उच्चाधिकारियों की भी सहभागिता होगी।
उन्होंने बताया कि बैंक ऑफ बडौदा, लखनऊ अंचल, प्रदेश के 41 जिलों में अपनी कुल 817 शहरी/अर्द्ध शहरी, ग्रामीण व महानगरीय शाखाओं के विशाल नेटवर्क के साथ बैंकिंग सुविधाऐं प्रदान कर रहा है। अपने सामाजिक व आर्थिक उत्थान के दायित्व के निर्वहन के लिए अंचल में -12- बड़ौदा स्वरोजगार संस्थान (बड़ौदा आरसेटी), -12- वित्तीय साक्षरता केन्द्र (एफ.एल.सी.सी.) की स्थापना अपने सभी -11- अग्रणी जनपदों में की गयी है। जिनके द्वारा शिक्षित बेरोजगार युवाओं को पूर्णतय: नि:शुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रमों द्वारा आत्मनिर्भर बनाने की मुहिम चलायी जा रही है तथा अभी तक लगभग -82677- युवाओं को स्वरोजगार हेतु प्रसिक्षित किया जा चुका है जिसमें से -41,092- युवा अपना खुद का रोजगार चला रहे हैं जिसमें से -186,232- युवाओं को बैंक ऋण भी प्रदान किये है।
बैंक को प्रदेश में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के समंवयक का उत्तरदायित्व प्राप्त है जिसमें केन्द्र व राज्य सरकार तथा विभिन्न विकास एजेंसीज के साथ आवश्यक समंवय व विभिन्न सरकार प्रायोजित योजनाओं के अंतर्गत अर्जित प्रगति की नियमित समीक्षा की जा रही है।
बैंक ने 21 सितम्बर 2019 को कृषकों के लिए “बड़ौदा किसान” नाम से कृषि डिजिटल प्लेटफॉर्म का शुभारम्भ किया है जिसपर कृषकों की समस्त सामान्य आवश्यकताओं जैसे मौसम सम्बन्धी पूर्वानुमान, मण्डी भाव, उच्च कृषि तकनीक आदि जैसी अनेकों जानका रियां उपलब्ध है |

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More