खबरों का है यही बाजार

मंडल रेल प्रबंधक द्वारा लखनऊ-सीपीबी(कानपुर पुल बायां किनारा) लखनऊ रेल खंड का निरीक्षण

विंडो ट्रेलिंग करते हुए संरक्षा, सुरक्षा, यात्री सुविधाओं सहित समस्त व्यवस्थाओं का लिया जायजा

0 74
                       BL NEWS
                        लखनऊ। उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल पर चल रहे विकास कार्यों, संरक्षा, सुरक्षा प्रगतिशील परियोजनाओं एवम यात्री सुविधाओं सहित अन्य सभी व्यवस्थाओं का जायज़ा लेने के लिए मंडल रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा ने मंडल के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विंडो ट्रेलिंग करते हुए लखनऊ – सीपीबी (कानपुर पुल बायां किनारा)-लखनऊ रेलखंड का गहनता से निरीक्षण किया।

समस्त व्यवस्थाओं को सूक्ष्मता से परखा एवं इनसे अवगत होते हुए वांछित आवश्यकताओं की त्वरित उपलब्धता तथा उपलब्ध सुविधाओं के आधुनिकीकरण एवम नवीनीकरण के लिए अपने सुझाव एवम निर्देश पारित किए।
आप
इस निरीक्षण में मंडल रेल प्रबंधक ने सुरक्षित एवम संरक्षित रेल परिचालन, आधुनिक यात्री सुविधाओं, रेल नवीनीकरण, स्वच्छता एवं निर्माण कार्यों को उच्च गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय पर पूर्ण करने जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रमुखता से बल दिया।

निरीक्षण के मुख्य बिंदुओं में मंडल रेल प्रबंधक ने पिपरसंड स्टेशन पर पहुंचकर स्टेशन के कार्यालयों, उनकी कार्यप्रणाली, अभिलेखों का रखरखाव स्टेशन एवम परिसर इत्यादि को परखते हुए अपने सुझाव पारित किए।
हरौनी स्टेशन पर पहुंचकर मंडल रेल प्रबंधक ने स्टेशन भवन एवं स्वच्छता इत्यादि व्यवस्थाओं का सूक्ष्मता से निरीक्षण किया साथ ही यात्री सुविधा संबंधी स्थलों का निरीक्षण करते हुए इस संबंध में अपने निर्देश पारित किए।
पर
जैतीपुर स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक ने संरक्षा का जायजा लेते हुए रेल ट्रैक का गहनता से निरीक्षण किया साथ ही इस रेलखंड पर ट्रैक के आसपास की साफ सफाई पर विशेष बल दिया।
अजगैन स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक ने कार्यालय एवम अभिलेखों, स्टेशन भवन एवं परिसर का निरीक्षण करते हुए स्वच्छता के निर्धारित मानकों को स्थापित करने की बात कही साथ ही स्टेशन पर उपस्थित मीडियाकर्मियों से संवाद भी स्थापित किया।

सोनिक स्टेशन पर पहुंचकर मंडल रेल प्रबंधक ने निरीक्षण करते हुए वहां के स्थानीय निवासियों भेंट की एवम उनकी रेलसंबंधी समस्याओं से अवगत हुए तथा इनके यथाशीघ्र निस्तारण का आश्वासन दिया साथ ही स्थानीय व्यापारियों से भी भेंट करते हुए उनकी रेलवे संबंधी व्यापारिक समस्याओं को जानकर उनके तत्काल समाधान हेतु निर्देश पारित किए और व्यापारी बंधुओं को रेलवे द्वारा व्यापार हेतु प्रोत्साहित किया।

उन्नाव स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक ने स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, खाने पीने के स्टाल, यात्री स्थलों, स्टेशन एवम परिसर की स्वच्छता को परखते हुए स्टेशन की कार्यप्रणाली को परखा तथा स्टेशन पर उपस्थित वरिष्ठ नागरिक जन प्रतिनिधियों से भेंट कर उनकी रेलवे संबंधी समस्याओं से अवगत होकर इनके शीघ्र निस्तारण हेतु आश्वासन दिया साथ ही इस अवसर पर उपस्थित मीडियाकर्मियों से संवाद भी स्थापित किया।
कानपुर ब्रिज पर पहुंचकर मंडल रेल प्रबंधक ने ट्रॉली द्वारा रेलपथ को गहनता से जांचते हुए संरक्षा को परखा एवम संरक्षित एवम सुरक्षित परिचालन के समस्त निर्देशों के आधार पर रेल परिचालन की अनिवार्यता की बात कही।
वापसी में मंडल रेल प्रबंधक ने अमौसी स्टेशन पर साइडिंग का निरीक्षण करते हुए उसमे अपेक्षित सुधार हेतु अपने सुझाव दिए एवम मानक नगर स्टेशन पर निर्माणाधीन कार्यों का जायजा लेते हुए इन कार्यों को गुणवत्तापरक तरीके से यथासमय पूर्ण करने पर बल दिया।
मंडल रेल प्रबंधक ने इस निरीक्षण में संरक्षा के दृष्टिकोण से रेलपथों के आसपास पूर्ण सफाई, ट्रैकों पर अनावश्यक व्यक्तियों एवम पशुओं की पूर्ण रोकथाम, परिचालन संबंधी समस्त प्रक्रियाओं को उचित समन्वय एवम समयबद्धता के साथ पालन, स्टेशनों के सौंदर्यीकरण, हरित पर्यावरण जैसे अनेक बिंदुओं को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ अमल में लाने की प्रतिबद्धता और अनुशासन की बात कही। इस निरीक्षण में मंडल के समस्त विभागों के वरिष्ठ विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More