खबरों का है यही बाजार

क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप ने युवाओं को किया प्रशिक्षित

0 92
                   BL NEWS
             लखनऊ. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप लखनऊ द्वारा कोविड की तीसरी लहर से बचाव के लिए स्वयं सेवकों की भूमिका विषयक एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्य शाला का आयोजन के.के.सी में किया गया। क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप में शामिल एडोलसेंट हेल्थ एकडेमी लखनऊ, सोसाइटी (डॉ बेग चाइल्ड केयर), युवाओं की दुनिया, वरदान इंटरनेशनल एकडेमी, चाइल्डलाइन लखनऊ व राष्ट्रीय सेवा योजना संस्थाओं के संयुक्त तत्वावधान आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला में लखनऊ जनपद के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र से युवा स्वयंसेवकों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के समन्वयक अजीत कुशवाहा जी ने सभी वक्ताओं एवं प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कहा कि आज इस प्रशिक्षण के माध्यम से एक अच्छी शुरुआत होने जा रही है, यह हम सबका सौभाग्य है।
प्रशिक्षण के प्रथम सत्र में राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष कार्य अधिकारी एवं राज्य संपर्क अधिकारी अंशुमालि शर्मा ने जीवन कौशल, निर्णय लेने की क्षमता एवं कोविड प्रबंधन में युवाओं की भूमिका पर चर्चा की। पीजीआई की बाल रोग विभाग की वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ पियाली भट्टाचार्य ने मानसिक स्वास्थ्य एवं तनाव प्रबंधन पर अपना व्याख्यान दिया। दूसरे सत्र में एडोलसेंट हेल्थ एकैडमी लखनऊ एवं डॉ बेग चाइल्ड केयर के निदेशक डॉ मिर्जा वकार बेग ने युवाओं को बेसिक फर्स्ट एड के साथ मरीज के देखभाल में बरती जाने वाली सावधानियों पर चर्चा की। वरदान इंटरनेशनल एकेडमी की प्रधानाचार्या ऋचा खन्ना ने सोशल मीडिया के उपयोग, फेक न्यूज़ की जांच के साथ बेहतर नेटवर्किंग में युवाओं की सहभागिता पर प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया। अंतिम सत्र में सोसायटी की अध्यक्ष अरीफा शौकत ने टीम मैनेजमेंट एवं टीम के परस्पर सेवा भाव पर जानकारी दी। कार्यक्रम में मेडिकल से संबंधित उपकरणों की प्रयोगात्मक रूप से जानकारी डॉ बेग चाइल्ड केयर टीम की शहनाज हुसैन, निशा यादव, चंद्रशेखर भट्ट द्वारा प्रदान की गई।
क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के समन्वयक एवं युवाओं की दुनिया के अध्यक्ष अजीत कुशवाहा ने बताया कि इस प्रशिक्षण के माध्यम से लखनऊ में युवाओं का एक ऐसा समूह तैयार करना है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More